योगेश कथुनियानिक का जीवन परिचय | Biography of Yogesh Kathuniyanik in Hindi

योगेश कथुनियानिक का जीवन परिचय


असली नाम :- योगेश कथुनियानिक 

जन्म तिथि :- 3/3/1997

जन्म स्थान :- हरियाणा, भारत 

धर्म :- हिन्दू 

राष्ट्रीयता :- भारतीय 

व्यवसाय :- भारतीय एथलीट 

वैवाहिक स्थिति :-अविवाहित 

उम्र :- 24 साल 

Height :- 5 फीट 10 इंच 

Weight :- 68 किलोग्राम 

आंखों का रंग :- काला 

बालों का रंग :- काला 

कुल मूल्य :- वेतन 35 लाख (लगभग)


योगेश कथुनियानिक का जीवन परिचय


योगेश कथुनियानिक का प्रारंभिक जीवन


उनका जन्म 1997 में हरियाणा, भारत में हुआ था। वह 24 साल का है। वह एक प्रसिद्ध भारतीय भारतीय एथलीट हैं। उनका असली नाम योगेश कथुनिया है। 

दिल्ली के रहने वाले योगेश के लिए बचपन आसान नहीं था। आठ साल की छोटी सी उम्र में ही उन्हें लकवे का शिकार होना पड़ा। इस झटके के बाद भी उन्होंने अपने सपनों से समझौता नहीं किया। योगेश हमेशा बड़े-बड़े सपने देखते थे। स्कूल के दिनों में उन्हें कोचिंग की सुविधाएं नहीं मिली। सुविधाओं की कमी के कारण उन्हें अपने कौशल और प्रदर्शन में सुधार करने में कठिनाई हुई। माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद योगेश कथुनिया ने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज में दाखिला लिया। अपने कॉलेज के दिनों में कई कोचों ने उनके कौशल पर ध्यान दिया। उन्होंने जल्द ही जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में कोच सत्यपाल सिंह के संरक्षण में सीखना शुरू कर दिया। अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक संघ के अनुसार, योगेश ने 2019 में दुबई विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की डिस्कस थ्रो एफ56 स्पर्धा के फाइनल में कांस्य पदक जीतकर टोक्यो पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई किया। योगेश ने अपने छठे प्रयास में 42.51 मीटर का थ्रो किया था।


योगेश कथुनियानिक का करियर


योगेश ने साल 2017 में हासिल किया था। इसके अलावा उन्होंने विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की डिस्कस थ्रो एफ56 श्रेणी स्पर्धा में 42.05 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक भी जीता। जो उन्होंने साल 2018 में बर्लिन में आयोजित पैरा-एथलेटिक्स ग्रां प्री में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने पुरुषों के डिस्कस एफ36 वर्ग स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने 45.18 मीटर का थ्रो किया और चीन के कुइकिंग के 42.96 मीटर के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया,


टोक्यो पैरालंपिक में योगेश कथूनिया रजत पदक जीतने का प्रदर्शन


डिस्कस थ्रो के इस F56 इवेंट में हर एथलीट को कुल छह थ्रो मिले थें. योगेश का पहला प्रयास विफल रहा. इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 42.84 मीटर तक चक्का फेंका. दो राउंड के बाद योगेश दूसरे स्थान पर बने हुए थें. हालांकि तीसरे और चौथे राउंड में योगेश कोई भी स्कोर करने में विफल रहें और तीसरे स्थान पर खिसक गए.


हालांकि पांचवे राउंड में उन्होंने 43.55 मीटर की दूरी तक चक्का फेंक एक बार फिर सिल्वर मेडल पोजिशन पर वापसी की. अंतिम राउंड में योगेश ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए 44.38 मीटर की दूरी तक चक्का फेंक और सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया. इस इवेंट का गोल्ड मेडल ब्राजील के बतिस्ता दोस सांटोस (45.59) ने जबकि ब्रॉन्ज मेडल क्यूबा के एल डियाज अलडाना (43.36 मीटर) ने जीता.

योगेश कथूनिया ने टोक्यो पैरालंपिक में देश के लिए रजत पदक दिलाया। उन्होंने पुरुषों की चक्का फेंक स्पर्धा के एफ56 वर्ग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया।


योगेश कथुनियानिक का Net Worth


योगेश कथुनियानिक का Net Worth 35 लाख (लगभग ) हो सकता है

Leave a Comment