सेकेंडरी मेमोरी क्या है और कितने प्रकार के होती है? | What is secondary memory in Hindi

सेकेंडरी मेमोरी क्या है



स्टोरेज डिवाइस पर्सनल स्टोरेज डिवाइस कहलाती है। सेकंडरी स्टोरेज डिवाइस पर कम्प्यूटर के सभी प्रोग्राम स्टोर रहते हैं जैसे :- डॉस, विंडोस, एम.एस. ऑफिस इत्यादि इसके द्वारा बनाई गई फाईल भी सेकंड्री डिवाइस के अंदर स्टोर रहती है। सेकंडरी स्टोरेज डिवाइस दो भागों में विभाजित है। 

(a) Serial Storage Device
(b) Random Storage Devices/Direct Storage Devices

सेकेंडरी मेमोरी कितने प्रकार के होती है?

1. Magnetic Tape.
2.  Hard Disk
3.  Floppy Disk
4. Compact Disk (CD)
5. Winchester dick

Magnetic Tape:-

Magnetic Tape एक सेकंडरी स्टोरेज डिवाइस भी कहलाती है। इस डिवाइस के अंदर डाटा को स्टोर करना और डाटा को रीड करने में बहुत अधिक समय लगता है। यह सबसे पुरानी स्टोरेज डिवाइस है। मगर आज इस डिवाइस का उपयोग बहुत कम होता है । यह डिवाइस आहियो कैसेट की तरह कार्य करती है। इसमें दो व्हील होती हैं। एक कील में रील लिपटी रहती है और दूसरी कील खाली रहती है। मैगनेटिक टेप की स्टोरेज क्षमता तकरीबन मैगाबाइट होती है। यह डिवाइस बहुत जयादा भरोसेमंद है। कयोकि इसके खराब होने के चास बहुत कम होते हैं।


Hard Disk :-

Hard Disk सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली स्टोरेज डिवाइस है । यह डिवाइस रेंडम एक्सेस डिवाइस भी कहलाती है। इसमें कही से भी इनफार्मेशन को पड़़ा जा सकता है और कही पर भी लिखा जा सकता है। यह डिवाइस एल्युमिनियम की बाँडी से पैक रहती है इसके अंदर डिस्क और हेड दोनों लगे रहते हैं। यह बहुत मंहगी है और इसकी स्टोरेज क्षमता लगभग 80 जीबी की होती है ।हा्ई डिस्क के अंदर दो प्रकार के हेड़स का उपयोग किया जाता है
(a) Movable Head
(b) non Movable Head


(a) Movable head

Movable Head में सिर्फ एक हेड होता है जो डिस्क की सरफेस के ऊपर मूव होता है।

(b) Nonmovable Head:-

Non-movable head में एक से अधिक हेड होते हैं और हेड की संख्या डिस्क के ट्रैक पर निर्भर करती है

 Floppy Disk :-

Floppy Disk ही डायरेक्ट स्टोरेज डिवाइस है इसमें भी इनफार्मेशन को डायरेक्ट पढ़ा जा सकता है। यह काफी सस्ती मिलती है। इसका उपयोग डाटा को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिये किया जाता है। इसकी स्टोरेज क्षमता 1.44 एम.बी.  होती है।मगर यह स्टोरेज डिवाइस ज्यादा भरोसेमंद नहीं हैं पलापी डिस्क दो प्रकार की होती हैं
a) 3.5 Inches Floppy
b) 5.25 Inches Floppy


Write Protected Notch :-

इसके द्वारा पलापी डिस्क को प्रोटेक्ट किया जा सकता है ताकि फ्लापी के अंदर वायरस न पहुंचे। प्रोटेक्शन देने से पलापी की इनफार्मेशन को केवल पढ़ा जा सकता है।


Index Hole :-

इसके द्वारा पलापी डिस्क की स्टार्टिंग को सेट किया जाता है। ताकि प्रथम सेक्टर में स्टोर फैट को पढ़ा जा सके ।


Hub:-

इसके द्वारा डिस्क को गोल घुमाया जाता है और डिस्क को अंदर हिलने से भी कंट्रोल किया जाता है ।
Read & Writable Head Move:-
Disk की सतह पर रीड व राई टेबल हेड मूव करता है ताकि वह इनफार्मेशन पढ़ सके व लिख सके ।

 CD, Compact Disk  :-

आज इस स्टोरेज डिवाइस का सबसे ज्यादा उपयोग होता है । पलापी डिस्क की तुलना में इसके अंदर बहुत अधिक मात्रा में डाटा स्टोर कर सकते हैं। यह स्टोरेज डिवाइस फ्लापी से ज्यादा भरोसेमंद है। सी.डी. की स्टोरेज केपेसिटी तकरीबन 740 एम.बी. की होती है।


Types of CD:-


i) CDR 

ii) CDRW [Compact Disk Readable)

i) CDR (Compact Disk Readable):-

इस सी.डी. के अंदर सिर्फ एक बार ही इनफोर्मेशन लिखी जा सकती है। दोबारा इसमें नहीं लिखा जा सकता है। मगर इनफोर्मेशन कई बार पढ़ी जा सकती है। यह सीडी काफी सस्ती आती है जिसकी कीमत 10 रूपये से 50 रूपये तक है ।

ii) CDRW [Compact Disk Readable Writable] :-

इस सीडी के अंदर कई बार इनफोर्मेशन लिखी जा सकती है। यह सीडी काफी मंहगी आती है। इसकी कीमत 250 से 300 तक है।

Winchester Disk:-

यह डिवाइस भी हार्ड डिस्क की तरह एक स्टोरेज डिवाइस है, मगर इस डिवाइस की स्पीड हार्ड डिस्क से ज्यादा फास्ट है लेकिन इसकी स्टोरेज क्षमता हार्ड डिस्क से कम रहतीं हैं विन चेस्टर डिस्क को एल्युमिनियम बाक्स के द्वारा पैक किया जाता है और इसके अंदर बिल्कुल भी हवा नहीं रहती है। अगर इसके अंदर हवा पहुँच जायेगी तो यह खराब हो जायेगी।

हमें उम्मीद है कि आपको मेरा article जरूर पसंद आया होगा! सेकेंडरी मेमोरी क्या है और कितने प्रकार के होती है? हमे कोशिश करता हूं कि रीडर को इस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सके ताकि वह दूसरी साइड और इंटरनेट के दूसरे article पर जाने की कोशिश ही ना पड़े। एक ही जगह पूरी जानकारी मिल सके।

आपको इस article के बारे में कुछ भी प्रश्न पूछना हैै तो हमें नीचे comments कर सकते हैं

Leave a Comment